कोविड-19: सुरक्षा करने वाला ही बना शरीर की कोशिकाओं का शत्रु, जानें वैज्ञानिकों की राय

कोविड-19: सुरक्षा करने वाला ही बना शरीर की कोशिकाओं का शत्रु, जानें वैज्ञानिकों की राय

सेहतराग टीम

शरीर को वायरस या बैक्टीरिया से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम जिम्मेदार होता है। ऐसे ही कोरोना वायरस के मामले भी माना जा रहा है। लेकिन हाल ही में एक केस स्टडी में सामने आया कि कोरोना के मामले में सुरक्षा करने वाला खास सिस्टम ही शरीर की कोशिकाओं का शत्रु बन रहा है। इसकी वजह से संक्रमित मरीजों में बीमारी की गंभीरता तो बढ़ ही रही है साथ ही दूसरी परेशानियां भी खड़ी हो सकती हैं। इस दुश्मन को एंटी फास्फोलिपिड एंटीबॉडी (एपला) कहा जाता है। जो कोशिकाओं की सतह पर पाए जाने वाले फास्फोलिपिड के खिलाफ काम करने लगता है। वैज्ञानिकों के अनुसार हमें इस पर भी ध्यान देना होगा ताकि मरीजों को और परेशानियों से बचाया जा सके।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

कोरोना संक्रमण के बाद एपला से खून के थक्के बनने की आशंका होती है। फेफड़े की सूक्ष्म रक्त वाहिकाओं सहित अन्य स्थानों पर थक्के बनने से रक्तस्नाव का भी खतरा बना रहता है। शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है, जिसे डॉक्टरी भाषा में थ्रम्बोसाइटोपिनिया कहते है। इस परेशानी को एंटी फास्फोलिपिड एंटीबॉडी ( एपला) सिंड्रोम कहते है। इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में कोगुलोपैथी एंड एंटी फास्फोलिपिड एंटीबॉडी इन पेशेंट विथ कोविड-19 विषय पर जारी केस स्टडी में पर कहा गया है कि कोविड-19 के मरीजों में इस एंटीबॉडी के स्तर पर ही नजर रखनी होगी।

शोधपत्र में विशेषज्ञों ने कोरोना के कुछ मरीजों में एंटी कार्डियोलिपिन एंटीबॉडी-ए के साथ बीटा टू ग्लायकोप्रोटीन आईजी-ए, आईजी-जी का स्तर बढ़ा हुआ देखा है। विशेषज्ञों ने कहा कि यदि इस एंटीबॉडी का रोल अधिक मरीजों में मिलता है तो मैनेजमेंट से संभव है कि इसकी गंभीरता को कम किया जा सके।

क्या है एंटी फास्फोलिपिड एंटीबॉडी सिंड्रोम

एंटीबॉडी मतलब शरीर में रोगों से लड़ने वाला तंत्र (प्रतिरक्षा तंत्र) खून में मौजूद सामान्य प्रोटीन पर गलती से हमला करके उन्हें नष्ट करने लगता है। इसे एंटीफॉस्फोलिपिड सिंड्रोम भी कहते है। इसके के कारण नसों और अंगों के भीतर खून के थक्के बन सकते हैं। अभी तक यह गर्भवती में गर्भपात और बच्चे के मृत पैदा होने का कारण बनता था, लेकिन अब कोरोना मरीजों में बीमारी की गंभीरता बढ़ाने वाला बताया गया है।

40 फीसद में वेनस थ्रम्बोसिस की आशंका

इस शोध की पुष्टि एक और शोध पत्र इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल ने लांसेट ने एटेशन सुड बी पेड टू वेनस थ्रम्बोसिस प्रोफाइलेक्सिस इन मैनेजमेंट कोविड-19 में भी हुआ है। इसमें एक हजार से अधिक भर्ती होने वाले मरीजों में वेनस थ्रम्बोसिस (वीटी) की आशंका 40 फीसद मरीजों में देखी गई है। इस परेशानी में रक्त वाहिका में खून का थक्का बनने लगता है। इसके कारण रक्तस्नाव की आशंका रहती है। सूक्ष्म रक्त वाहिकाओं में थक्का बनने से वो फट जाती है।

पढ़ें- Special Report: प्लाज्मा थेरेपी पर भारत को बहुत संभलकर ही बढ़ना होगा आगे

ये दवाई है कारगर-

मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार एंटी फास्फोलिपिड सिंड्रोम और वेनस थ्रम्बोसिस के लक्षणों में खून के थक्के बनना शामिल हैं, जो पैर, बांह या फेफड़ों में बन सकते हैं। खून पतला करने वाली दवाएं थक्के बनने के जोखिम को कम कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

WHO और भारत एक साथ मिलकर कोरोना को हराएंगे, जानिए क्या है प्लान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।